Return to site

कहानी शलाका की

 

IRDA के माध्यम से बीमा क्षेत्र में ब्रोकर का लाईसंस पाने की कहानी

किरीटनामा - 7

· hindi

पवई (मुंबई) के रहनेवाले युवा दम्पती हैं शलाका और नीरज. उमर के हिसाब से दोनों तीस साल से कुछ अधिक हैं. शलाका मुंबई में एक राजनैतिक पार्टी की महिला इकाई की अध्यक्षा की पुत्री हैं. शलाका और उनके पती श्री नीरज ने 1 जुलाई, 2019 को मुझसे संपर्क किया. उन्हें IRDA (Insurance Regulatory Development Authority of India.) से बीमा संबंधित दलाल (Insurance Broker) के तौर पर काम करने के लिए लाईसेन्स (अधिकार पत्र) की आवश्यकता थी. इस कार्य के लिए उन्होंने मुझसे मदत हेतु अनुरोध किया था.

  • शलाका जी दो साल से ज्यादा समय से IRDA से अनुमती प्राप्त करने के लिए प्रयत्नशील थीं.
  • इस युवा दम्पती को मुंबई में बीमा कंपनी के ब्रोकर के रुप में अपना कारोबार शुरु करना था.
  • आधिकारिक रुप से 24 अक्टूबर 2018 को उन्होंने IRDA (Insurance Regulatory Development Authority of India) को आवेदन किया था.
  • वे बहुत ही परेशान और हैरान थीं कि नियमित रुप से सभी संबंधित कार्यवाही पूर्ण करने के बाद भी अधिकारिक स्तर पर कोई समाधानकारक उत्तर नहीं मिल पा रहा था. यह प्रक्रिया दो साल से भी अधिक समय से जारी थी.
broken image

1 जुलाई, 2019 को उन्होंने WhatsApp पर संदेश भेजा. उसका हिंदी अनुवाद इस तरह से था---

“Dear Sir,

M/s Lifemart Insurance Brokers Pvt Ltd (Principal Officer-श्री नीरज वंजानी) ने बीमा कंपनी के ब्रोकर के रुप में काम करने के लिए अनुमती प्राप्त करने के लिए IRDA को 24 अक्टूबर 2018 आवेदन पत्र (URN: BR-NEW-2506-2018) प्रदान किया था. IRDA के नियामक (Regulator) ने हमें मिलने और हमारे कारोबार के प्रस्तुतिकरण के लिए 1 मार्च, 2019 को बुलाया. उनके सभी प्रश्नों के उत्तर हमने सुचारु रुप से दिए. उनके द्वारा व्यक्त की गई आखिरी शंका का समाधान भी हमने किया जिसके संदर्भ में एक पत्र आपको भी भेज रही हूं.

 

मैं आपसे प्रार्थना करती हूं कि IRDA से हमें पंजीकरण प्रमाण-पत्र (Certificate of Registration) पाने हेतु आप हमारी सहायता करें.

---- शलाका

  • 1 जुलाई, 2019, को मैंने मेरे मित्र श्री प्रबोध ठक्कर से बात की. प्रबोध भाई बीमा ब्रोकिंग के क्षेत्र में नामी हस्ती हैं. भारत में बीमा व्यवसाय के बारे में मेरी अक्सर उनसे चर्चा होती रहती है. भारत में बीमा का कारोबार विकसित हो, आसान हो, इस दृष्टी से Insurance Development Authority और Ministry of Finance के लिए सुधार करने हेतु उन्होंने मुझे कई सुझाव दिए थे. 
  •  मैंने Lifemart Insurance Brokers Pvt. Ltd के संदर्भ में श्री प्रबोध भाई से सलाह मांगी और पूछा कि इस विषय में किस प्रकार से कार्यवाही की जाए.
  • प्रबोध भाई ने मुझसे कहा कि शलाका और नीरज जैसे सच्चे और ईमानदार युवा दम्पती की आपको सहायता करनी चाहिए.
  • उन्होंने मुझे IRDA के संबंधित अधिकारियों से बात करने की सलाह दी.
  • 2 जुलाई 2019 को मैने Insurance Regulatory Depository Authority of India (IRDA) के संबंधित अधिकारी श्री रणदीप सिंह जगपाल जी को एक पत्र लिखा
broken image
  • अगले 3/4 दिन मैं आगे की कार्यवाही के लिए निरंतर IRDA हैद्राबाद के एक सदस्य श्री सुजय बॅनर्जी और श्री रणदीप सिंह जगपाल (CGM Intermediaries IRDAI) से संपर्क में था.
  • मैंने उपरोक्त दोनों अधिकारियों से फ़ोन पर बात की और उन्हें यह भरोसा दिलाया कि ये युवा दम्पती बीमा के क्षेत्र में सक्रियता से कारोबार करना चाहते हैं. इस कार्य हेतु उनकी परिकल्पनाएं और योजनाएं तैयार हैं.
  • श्री सुजय बॅनर्जी ने सकारत्मक रुप से जवाब दिया और मुझे विश्वास दिलाया कि वे इस समस्या का समाधान जल्दी से जल्दी करेंगे.

इस विषय में जो तथ्य हैं वो इस प्रकार हैं ---

  1. 2017-18 में शलाका और नीरज ने बीमा क्षेत्र में ब्रोकिंग कंपनी शुरु करने की योजना बनाई.
  2. 2018 में उन्होंने कंपनी के नाम के पंजीकरण (Registration) की प्रक्रिया पूर्ण की और साथ ही पूंजी (Capital) की भी व्यवस्था की.
  3. 2018 में इस संदर्भ में कार्यवाही जारी थी.
  4. 24 अक्टूबर, 2018 को IRDA ने M/s Lifemart Insurance Brokers Pvt. Ltd. को ब्रोकर का लाइसेन्स जारी करने के लिए आवेदन पत्र स्वीकृत किया और उन्हें व्यक्तिगत रुप से कारोबार के प्रस्तुतीकरण के लिए बुलाया गया.
  5. 11 मार्च, 2019 को शलाका और नीरज ने नीयामक (regulator) के सम्मुख अपना प्रस्तुतीकरण दिया.
  6. IRDAI की तरफ़ से कुछ सवाल पूछे गए जिनका जवाब Lifemart Insurance की तरफ़ से 5 अप्रेल, 2019 दे दिया गया था.
  7. शलाका और नीरज अगले तीन महिनों तक निरंतर आगे की कार्यवाही के लिए IRDAI से संपर्क बनाए हुए थे और अंत में 1 जुलाई, 2019 उन दोनों ने मुझसे संपर्क किया..
  8. पूरे एक सप्ताह मैं इस विषय में IRDAI के अधिकारियों से निरंतर संपर्क में था, और........  9 जुलाई को शलाका ने मुझे फ़ोन किया. उन्होंने कहा ----

किरीट जी, जिस बात के लिए हम पिछले एक साल और कुछ महिनों से निरंतर प्रयास कर रहे थे परंतु कर नहीं पा रहे थे, वही काम आपने सिर्फ़ एक सप्ताह में कर दिखाया.

9. शलाका ने आगे कहा कि IRDAI उन्हें बीमा ब्रोकर (Insurance Broking/ Intermediaries) का लाइसंस जारी कर दिया है.

शलाका का संदेश

broken image

10. 9 जुलाई, 2019 को Lifemart को IRDAI से जो संदेश मिला वह इस प्रकार था-----

broken image

शलाका और नीरज बहुत खुश थे. वे अब अपनी खुद की बीमा-ब्रोकर कंपनी (Broking Firm) शुरु कर रहे थे. मैं उन दोनों को और उनकी कंपनी Lifemart Insurance Broker Pvt. Ltd. को बहुत सारी शुभकामनाएं देता हूं

IRDA द्वारा जारी प्रमाण-पत्र

broken image

शलाका और नीरज वंजानी द्वारा श्री किरीट सोमैया जी का आभार प्रदर्शन

broken image